Yoga – Key to Healthy Lifestyle

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योगिक आहार

 योगिक आहार

             

हम सभी जानते हैं की भोजन हमारी ज़िंदगी में क्या महत्व रखती हैं। अगर हमे सही वक़्त पर खाना न मिले तो हम कमजोर हो सकते हैं और अंततः हमारी मृत्यु तक हो सकती है। लेकिन ये भी कहा जाता है की शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खाना कैसा हो। आज के आधुनिक युग में हम इतने व्यस्त हो चुके हैं की समय बचाने के चक्कर में तथा मुह को अच्छा स्वाद दिलाने के लिए फास्ट फूड और बाहर का बना हुआ खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये भूल जाते हैं की इस खाने के क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं।

अगर आप एक स्वस्थ्य जीवनशैली में ढालना चाहते हैं तो योग अभ्यास के साथ साथ आपको अपना खाने का तरीका, खाने का समय, किस मात्र में और क्या खाना चाहिए ये भी जानना होगा तथा बदलना होगा। कहते हैं की घर का खाना सबसे उत्तम माना जाता है। और खास करके अगर माँ के हाथो से बना हुआ खाना हो तो उस खाने की बात ही निराली होती है क्यूंकी उस खाने को बनाते वक़्त उसमे सिर्फ भोजन सामाग्री ही नहीं बल्कि माँ का आशीर्वाद और प्यार भी मिला होता है जिसको ग्रहण करने से वो भोजन प्रसाद की भांति आपके शरीर मे आशीर्वाद की तरह काम करता है।

जब मैं बिहार योग विद्द्यालय में योग सीख रहा था तो गुरु परमहंस श्री निरंजनानन्द सरस्वती जी ने अपने सत्संग मे भोजन के बारे मे चर्चा करते हुए कहा था की “सुबह का भोजन राजा की तरह, दोपहर का भोजन एक मजदूर की तरह और रात्रि का भोजन भिखारी की तरह होना चाहिए अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं”। भोजन जितना सात्विक होगा उतना आपका शरीर रोगमुक्त रहेगा।

योग आहार के संदर्भ में, मिताहार का गुण वह है जहां योगी को खाने और पीने की मात्रा और गुणवत्ता के बारे में पता होता है और वह न तो बहुत कम और न ही बहुत कम भोजन लेता है, और यह किसी की स्वास्थ्य स्थिति और जरूरतों के अनुरूप होता है।

भोजन के लिए सत्त्व और तामस अवधारणाओं का अनुप्रयोग योग साहित्य में मीताहारा गुण का एक आधुनिक और अपेक्षाकृत नया विस्तार है। हठ योग प्रदीपिका के माध्यम से कहा गया है कि स्वाद की क्रेविंग से किसी की खाने की आदत नहीं चलनी चाहिए। बल्कि, सबसे अच्छा आहार वह है जो स्वादिष्ट, पौष्टिक और पसंद के साथ-साथ किसी के शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो। किसी को “भूख लगने पर ही खाना चाहिए” और “न तो खाएं और न ही खाएं और न ही किसी के पेट की क्षमता को पूरी तरह से खाएं; बल्कि एक चौथाई भाग खाली छोड़ दें और तीन चौथाई गुणवत्ता वाले भोजन और ताजे पानी से भरें”। हठयोग प्रदीपिका एक योगी के ” मीताहारा ” सुझाव से पता चलता है कि अत्यधिक मात्रा में खट्टे, नमक, कड़वाहट, तेल, मसाला जले, अधपकी सब्जियां, किण्वित खाद्य पदार्थ या शराब के साथ खाद्य पदार्थों से बचा जाता है। , हठयोग प्रदीपिका में, बासी, अशुद्ध और तामसिक खाद्य पदार्थों से परहेज करना, और ताजा, महत्वपूर्ण और सात्विक खाद्य पदार्थों का सेवन करना शामिल है।

सात्विक शब्द सत्त्व (सत्त्व) से लिया गया है जो संस्कृत शब्द है। सत्त्व भारतीय दर्शन में एक जटिल अवधारणा है, जिसका उपयोग कई संदर्भों में किया जाता है, और इसका अर्थ है कि “शुद्ध, सार, प्रकृति, ऊर्जा, स्वच्छ, सचेत, मजबूत, साहस, सच्चा, ईमानदार, बुद्धिमान, जीवन का अशिष्टता”।

सत्व तीन गुण (गुणवत्ता, विशिष्टता, प्रवृत्ति, गुण, गुण) में से एक है। अन्य दो गुणों को रजस (उत्तेजित, भावुक, गतिमान, भावुक, फैशनेबल) और तमस (अंधेरा, विनाशकारी, खराब, अज्ञानी, बासी, जड़ता, असत्य, अप्राकृतिक, कमजोर, अशुद्ध) माना जाता है। सत्व के विपरीत और विरोध करने वाली अवधारणा तामस है।

सात्विक आहार इस प्रकार भोजन और खाने की आदत को शामिल करने के लिए है जो “शुद्ध, आवश्यक, प्राकृतिक, महत्वपूर्ण, ऊर्जा देने वाला, स्वच्छ, सचेत, सच्चा, ईमानदार, बुद्धिमान” है।

सात्विक भोजन     

नटबीजऔर तेल

ताजे नट्स और बीज जिन्हें अधिक भुना और नमकीन नहीं किया गया है, वे छोटे हिस्से में सात्विक आहार के लिए अच्छा जोड़ हैं। अखरोट, तिल के बीज (तिल), कद्दू के बीज और सन बीज। लाल ताड़ के तेल को अत्यधिक सात्विक माना जाता है। तेल अच्छी गुणवत्ता का और कोल्ड-प्रेस्ड होना चाहिए। कुछ विकल्प हैं जैतून का तेल, तिल का तेल और सन का तेल। अधिकांश तेलों को केवल उनके कच्चे रूप में खाया जाना चाहिए।

फल   

फल सात्विक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और सभी फल सात्विक होते हैं।

दुग्ध उत्पाद

दूध एक ऐसे जानवर से प्राप्त किया जाना चाहिए जिसमें एक विशाल बाहरी वातावरण हो, जिस पर चरने के लिए पानी की एक बहुतायत, पीने के लिए पानी, प्यार और देखभाल के साथ इलाज किया जाता है, और गर्भवती नहीं है। एक बार माँ के बछड़े को अपना हिस्सा मिल जाने के बाद ही दूध एकत्र किया जा सकता है। उस दिन प्राप्त दूध से दही और पनीर (पनीर) जैसे डेयरी उत्पादों को बनाया जाना चाहिए। मक्खन को रोजाना ताजा और कच्चा होना चाहिए; लेकिन घी (स्पष्ट मक्खन) हमेशा के लिए वृद्ध हो सकता है, और खाना पकाने के लिए बहुत अच्छा है। ताजगी डेयरी की कुंजी है। ताजे दूध का सेवन नहीं किया जा सकता है, इसकी कच्ची अवस्था में एक से दो दिन तक फ्रिज में रखा जा सकता है, लेकिन पीने से पहले एक उबाल लिया जाना चाहिए, और गर्म / गर्म रहते हुए भी पिया जाना चाहिए।

सब्जियां

ज्यादातर हल्की सब्जियों को सात्विक माना जाता है। गर्म मिर्च, लीक, लहसुन और प्याज जैसी तीखी सब्जियों को बाहर रखा गया है, जैसे कि गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे मशरूम (तामसिक, जैसा कि सभी कवक हैं)। कुछ लोग टमाटर, मिर्च, और बैंगन को सात्विक मानते हैं, लेकिन ज्यादातर अल्लियम परिवार (लहसुन, प्याज, लीक, छिछले), साथ ही कवक (खमीर, मोल्ड और मशरूम) को सात्विक मानते हैं। आलू और चावल को अत्यधिक सात्विक माना जाता है। कुछ के सात्विक होने या न होने के वर्गीकरण को बड़े पैमाने पर विचार के विभिन्न स्कूलों द्वारा परिभाषित किया गया है, और – फिर भी – व्यक्तिगत रूप से, चिकित्सकों की समझ और जरूरतों पर निर्भर करता है। कभी-कभी कुछ खाद्य पदार्थों की दी गई प्रकृति को सावधानीपूर्वक तैयारी द्वारा निष्प्रभावी किया जा सकता है। एक अभ्यास है कि अपने प्राण, जीवित एंजाइमों और आसान अवशोषण के लिए ताज़ी बनी सब्जियों का रस पीना।   

साबुत अनाज

साबुत अनाज पोषण प्रदान करते हैं। कुछ में ऑर्गेनिक चावल, पूरे गेहूं, वर्तनी, दलिया और जौ शामिल हैं। कभी-कभी खाना पकाने से पहले अनाज को हल्के से भुना जाता है ताकि उनकी कुछ भारी गुणवत्ता को हटाया जा सके। जब तक टोस्ट नहीं किया जाता है, खमीर वाली ब्रेड की सिफारिश नहीं की जाती है। साथ ही खाना पकाने से पहले गेहूं और अन्य अनाज को अंकुरित किया जा सकता है। कुछ तैयारियाँ हैं खिचड़ी (भूरे या सफेद बासमती चावल को साबुत या विभाजित मूंग, घी और हल्के मसालों के साथ पकाया जाता है), खीर (दूध के साथ पकाया जाने वाला चावल और मीठा), चपातियाँ (बिना छीले पूरे गेहूं के फ्लैट ब्रेड), दलिया (कभी-कभी बहुत बनाया जाता है) पानी और जड़ी बूटियों के साथ पकाया), और “बाइबिल” रोटी (अंकुरित अनाज की रोटी)। कभी-कभी योगी विशेष प्रथाओं के दौरान अनाज से उपवास करेंगे।

फलियां

मूंग बीन्स, दाल, पीले विभाजन मटर, छोले, अडुकी बीन्स, आम बीन्स, ऑर्गेनिक टोफू और बीन स्प्राउट्स को सात्विक माना जाता है यदि अच्छी तरह से तैयार किया गया हो। सामान्य तौर पर, बीन जितना छोटा होता है, पचाने में आसान होता है। तैयारियों में बंटवारे, छीलने, पीसने, भिगोने, अंकुरित करने, खाना पकाने और स्पिलिंग शामिल हैं। साबुत अनाज के साथ संयुक्त फलियां एक पूर्ण प्रोटीन स्रोत की पेशकश कर सकती हैं। कुछ योगी मूंग को एकमात्र सात्विक फल मानते हैं। आयुर्वेदिक आहार में मुख्य भोजन में दाल के साथ युस सूप शामिल हैं।

मिठास

अधिकांश योगी कच्चे शहद (अक्सर डेयरी के साथ संयोजन में), गुड़ या कच्ची चीनी (परिष्कृत नहीं) का उपयोग करते हैं। अन्य वैकल्पिक मिठास का उपयोग करते हैं, जैसे स्टीविया या स्टेविया पत्ती। कुछ परंपराओं में, चीनी और / या शहद को अन्य सभी मिठास के साथ आहार से बाहर रखा गया है।

मसाले

तुलसी और धनिया सहित सात्विक मसाले जड़ी-बूटियाँ / पत्ते हैं।
अन्य सभी मसालों को राजसिक या तामसिक माना जाता है। हालांकि, समय के साथ, कुछ हिंदू संप्रदायों ने कुछ मसालों को सात्विक के रूप में वर्गीकृत करने की कोशिश की है। हालांकि इसे शुद्धतावादियों द्वारा अनुपयुक्त माना जाता है।
नई सात्विक सूची में मसालों में इलायची, दालचीनी, जीरा, सौंफ शामिल हो सकते हैं। मेथी, काली मिर्च, ताजा अदरक और हल्दी। लाल मिर्च जैसे राजसिक मसालों को आमतौर पर बाहर रखा जाता है, लेकिन कभी-कभी छोटी मात्रा में उपयोग किया जाता है, दोनों बलगम द्वारा अवरुद्ध चैनलों और तमस का मुकाबला करने के लिए। नमक सख्त मॉडरेशन में अच्छा है, लेकिन केवल अपरिष्कृत नमक, जैसे कि हिमालयन नमक या बिना नमक का समुद्री नमक, आयोडीन युक्त नमक नहीं।

सात्विक जड़ी-बूटियाँ

अन्य जड़ी बूटियों का उपयोग सीधे मन और ध्यान में सत्त्व का समर्थन करने के लिए किया जाता है। इनमें अश्वगंधा, बाकोपा, कैलामस, गोटू कोला, जिन्कगो, जटामांसी, पूर्णार्णव, शतावरी, केसर, शंखपुष्पी, तुलसी और गुलाब शामिल हैं।

राजसिक (उत्तेजक) खाद्य पदार्थ

उत्तेजक खाद्य पदार्थ, जिसे उत्परिवर्ती खाद्य पदार्थ, उत्परिवर्ती खाद्य पदार्थ या राजसिक खाद्य पदार्थ भी कहा जाता है, जो अक्सर मानसिक बेचैनी को भड़काने वाले खाद्य पदार्थ हैं। वे पूरी तरह से फायदेमंद नहीं हैं, न ही वे शरीर या मन के लिए हानिकारक हैं। खाद्य पदार्थ जिन्हें भावुक या स्थिर के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है, उन्हें इस खाद्य समूह में वर्गीकृत किया गया है।
इन खाद्य पदार्थों को कुछ लोगों द्वारा आक्रामक और हावी विचारों के कारण माना जाता
है, खासकर दूसरों के प्रति।
उत्तेजक खाद्य पदार्थ हेरफेर और नाभि (चक्र) और शरीर को विकसित करते हैं लेकिन उच्च चक्रों में उन्नति को बढ़ावा नहीं देते हैं।
ऐसे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी, चाय, कोला पेय, ऊर्जा पेय, भूरा या काला चॉकलेट, जिन्कगो बाइलोबा, मसालेदार भोजन, बेमौसम अंडे, भोजन जो तीखा है, बहुत नमकीन, कड़वा या स्वाद में संतुलित नहीं है।

तामसिक (शामक) खाद्य पदार्थ

सेडेटिव खाद्य पदार्थ, जिसे स्थैतिक खाद्य पदार्थ या तामसिक खाद्य पदार्थ भी कहा जाता है, ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन, योग के अनुसार, मन और शरीर दोनों के लिए हानिकारक है। मन को नुकसान पहुंचाना कुछ भी शामिल है जो एक सुस्त, चेतना की कम परिष्कृत स्थिति को जन्म देगा। शारीरिक नुकसान में कोई भी खाद्य पदार्थ शामिल है जो किसी भी शारीरिक अंग के लिए हानिकारक तनाव का कारण होगा, प्रत्यक्ष या  अप्रत्यक्ष रूप से (किसी भी शारीरिक असंतुलन के माध्यम से)

हालांकि, कभी-कभी महान शारीरिक तनाव और दर्द के समय आवश्यक होते हैं। वे दर्द और कम चेतना को कम करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर खुद को ठीक कर सकता है। ऐसे स्थैतिक खाद्य पदार्थों को युद्ध या बड़े संकट के समय में आवश्यक समझा जा सकता है। 

स्थैतिक खाद्य पदार्थ निचले दो चक्रों को उत्तेजित और मजबूत करते हैं, लेकिन उच्च चक्रों के लाभकारी विकास में सहायता नहीं करेंगे। वास्तव में, वे आमतौर पर उच्च चक्रों की उन्नति के लिए हानिकारक होते हैं।

इस तरह के खाद्य पदार्थों में कभी-कभी शामिल होते हैं: मांस, मछली, निषेचित अंडे, प्याज, लहसुन, शल्क, लीक, चिव, मशरूम, मादक पेय, ड्यूरियन (फल), नीला पनीर, अफीम और बासी भोजन (भगवद गीता के अध्याय 17 के अनुसार तीन घंटे में पकाया जाने वाला भोजन)।  

असंगत खाद्य पदार्थ 

असंगत खाद्य पदार्थ (वरुध) को कई बीमारियों का कारण माना जाता है। चरक संहिता में सात्विक प्रणाली में असंगत माने जाने वाले खाद्य संयोजनों की एक सूची दी गई है। पी.वी. शर्मा ने कहा कि ऐसी असंगतताओं का उस व्यक्ति पर प्रभाव नहीं हो सकता जो मजबूत है, पर्याप्त रूप से व्यायाम करता है, और एक अच्छा पाचन तंत्र है।

असंगत माने जाने वाले संयोजन के उदाहरणों में शामिल हैं:

  1. दूध के साथ नमक या कोई भी चीज जिसमें नमक होता है (त्वचा रोग पैदा करता है)।
  2. दूध उत्पादों के साथ फल। 
  3. दूध उत्पादों के साथ मछली (विषाक्त पदार्थों का उत्पादन)।
  4. दूध उत्पादों के साथ मांस।
  5. दूध उत्पादों के साथ खट्टा भोजन या खट्टा फल।
  6. दूध उत्पादों के साथ पत्तेदार सब्जियां।  
  7. दूध का हलवा या चावल के साथ मीठा हलवा।
  8. सरसों का तेल और करकुमा (हल्दी)।

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरे द्वारा डिगायी जांकरियों से फाइदा मिलेगा। सेहतमंद भोजन खाइये और योगिक जीवनशैली को अपनाकर स्वस्थ्य रहिए।

Written By Ashish Sharma, Munger Bihar

5,317 thoughts on “Yoga – Key to Healthy Lifestyle

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